https://www.bharatvarsh.in/5-%e0%a4%96%e0%a4%be%e0%a4%a6%e0%a5%8d%e0%a4%af-%e0%a4%aa%e0%a4%a6%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%a5-%e0%a4%9c%e0%a5%8b-%e0%a4%86%e0%a4%aa%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%9a%e0%a4%af%e0%a4%be%e0%a4%aa.html

स्वास्थ्य

5 खाद्य पदार्थ जो आपके चयापचय को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाएंगे

इसमें कोई संदेह नहीं है: यह पता लगाना कि पेट की चर्बी कैसे कम होती है। यदि आप जिम मार रहे हैं, सही खा रहे हैं, और उन ज़ेज़ के प्राप्त करने से आप संभवतः उन वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए क्या कर सकते हैं? एक जवाब: इन चयापचय-हानिकारक खाद्य पदार्थों को खाई।

चयापचय, एक स्वाभाविक रूप से होने वाली जैव रासायनिक प्रक्रिया जिससे आपका शरीर भोजन और पेय को ऊर्जा में परिवर्तित करता है, एक महत्वपूर्ण कारक है जब यह उस पैमाने पर उस संख्या को प्राप्त करता है। आपके शरीर को कैलोरी जलाने में और अधिक कुशल है और उन्हें ऊर्जा में बदलना, कम संभावना है कि आप पहले स्थान पर अतिरिक्त पाउंड डालेंगे। लेकिन जब यह प्राकृतिक क्षमता अपनी सबसे प्रभावी स्थिति में काम नहीं कर रही है, तो आपका शरीर उतना वसा नहीं खा सकता है जितना आप चाहते हैं। और यह मंदी क्यों होती है, इसका एक कारण यह है कि आप इन चयापचय-अपव्यय खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हैं। इन विकल्पों में से प्रत्येक के काटने के साथ, आप वजन-नुकसान खत्म करने वाली रेखा को स्थानांतरित करते हैं जो बहुत दूर है।

1. परिष्कृत अनाज

यह कोई रहस्य नहीं है कि पास्ता, ब्रेड और पिज्जा आपकी गो-टॉज़ की सूची में नहीं होना चाहिए जब आप उस पेट को सपाट रखने की कोशिश कर रहे हों। लेकिन जब आप खुद का इलाज करना चाहते हैं, तो इसे सही तरीके से करें। बड़ी मात्रा में ग्लूटेन, स्टार्च और फाइटिक एसिड आपके चयापचय को नुकसान पहुंचा सकते हैं। वास्तव में, जब अनाज को पचाने के लिए मानव शरीर की क्षमता की तुलना करते हैं, तो शोधकर्ताओं ने सहमति व्यक्त की कि परिष्कृत अनाज चुनना हमारे अंदरूनी हिस्सों के लिए बहुत अधिक हानिकारक है। अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रीशन ने एक अध्ययन प्रकाशित किया जिसमें बताया गया कि परिष्कृत लोगों के बजाय साबुत अनाज चुनने पर आपके शरीर में कैलोरी में वृद्धि होगी, क्योंकि पाचन के दौरान कम कैलोरी बचती हैं और आपका चयापचय अधिक सक्रिय हो जाता है। अधिक सरल एक कार्ब है (सोचो: सफेद ब्रेड, सफेद पास्ता, और सफेद चावल) जितना आसान यह आपके शरीर के लिए इसे तोड़ना है। इसका मतलब है कि आपके चयापचय को इन खाद्य पदार्थों को तोड़ने के लिए कड़ी मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है। जब आप अधिक परिष्कृत अनाज खाते हैं, तो आपका चयापचय बढ़ जाता है क्योंकि आपका शरीर इन पोषक तत्वों को तोड़ने के लिए कड़ी मेहनत करता है। साथ ही, ये साधारण कार्ब्स आपके ब्लड शुगर को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा भंडारण की ओर ले जाते हैं।

2. शराब

यकीन है, दिन खत्म होने के लिए एक अच्छा कप विनो हो सकता है। लेकिन एक बैठे में बहुत अधिक शराब पीना, जो महिलाओं के लिए प्रति दिन एक से अधिक पेय है और पुरुषों के लिए दो, आपके चयापचय दर पर एक प्रमुख टोल ले सकता है। यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है, कारण शराब वजन बढ़ने से जुड़ा हुआ है जो कि कैलोरी के बारे में नहीं है। शोध के अनुसार, शराब पीने से शरीर की वसा जलने की क्षमता 73% कम हो जाती है। अत्यधिक दर पर पीने पर एसिटालडिहाइड बनता है। यह अत्यधिक विषैले पदार्थ आपके शरीर के पाचन तंत्र में कई आंतरिक लाल झंडे लाते हैं। आपके चयापचय द्वारा आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी को जलाने के बजाय, आपके शरीर को इन रसायनों को detoxify करने के लिए काम करना पड़ता है।

3. परम्परागत उत्पादन

कीटनाशकों से दूषित भोजन खाने से धीमी चयापचय हो सकती है – और इन खाद्य पदार्थों में से जितना अधिक आप अपने आहार में लेते हैं, उतना ही खराब होता है। कनाडाई शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि जिन लोगों के शरीर में उच्च स्तर के ऑर्गेनोक्लोरिन, एक प्रकार के कीटनाशक होते हैं, उनमें धीमी चयापचय होता है और वजन कम करने में अधिक कठिन समय होता है। स्पेन में हुए एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि इन कीटनाशकों के उच्चतम सांद्रता वाले लोगों में उनके रक्तप्रवाह में रासायनिक की तुलना में शैशवावस्था में तेजी से वजन बढ़ने की संभावना अधिक थी।

4. पारंपरिक दही

ग्रीक योगर्ट अपने उच्च प्रोटीन एकाग्रता और प्रोबायोटिक्स के लिए धन्यवाद कई चयापचय-बढ़ाने वाले लाभ प्रदान करता है। लेकिन जब आप पारंपरिक दही की दुनिया में उद्यम करते हैं, तो आप अपने आप को एक डेयरी उत्पाद नहीं बना रहे हैं जो इसके लायक है। ग्रीक योगर्ट की तुलना में इन विकल्पों में कोई प्रोटीन नहीं होता है, और “यदि आप अपनी मांसपेशियों और कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहे हैं, तो शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत के लिए मांसपेशियों को तोड़ने के लिए समाप्त होता है – और इससे परेशानी होती है। कम मांसपेशी द्रव्यमान का मतलब है कि धीमी चयापचय, जो समय के साथ वजन बढ़ा सकता है, ”पोषण और आहार विज्ञान अकादमी के आरडी और प्रवक्ता एलिसा रूम्सी बताते हैं।

इसके अलावा, बहुत अधिक चीनी और फलों की प्यूरी के साथ योगर्ट से सावधान रहें। ये सरल कार्ब्स जल्दी से पच जाते हैं, जिससे रक्त शर्करा और एक अपरिहार्य दुर्घटना में स्पाइक होता है, जिससे आपको भूख महसूस होती है और अधिक सरल एब्स की लालसा होती है। सादे 2% ग्रीक योगर्ट या लो-शुगर, उच्च प्रोटीन वाले आइसलैंडिक दही जैसे कि सिग्गी।

5. फलों का रस

फलों के रस जैसे पेय आपके आहार पर एक प्रमुख नुकसान डालते हैं। सुबह में क्लासिक नो-पल्प ओजे का केवल एक गिलास आपको 22 ग्राम चीनी प्रदान करता है, और एक कटोरी मीठा अनाज आपको प्रति कटोरी 20 ग्राम से अधिक चीनी वापस सेट कर सकता है। जब आप इतनी अधिक मात्रा में मीठे पदार्थ का सेवन करते हैं, तो आपके रक्त शर्करा का स्तर समताप मंडल में चढ़ जाता है। यह आपके चयापचय को धीमा करने के लिए कहता है, जिसका अर्थ है कि आप कम कैलोरी जलाएंगे और अपने वसा भंडार में जोड़ सकते हैं।

You Might Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *