https://www.bharatvarsh.in/%e0%a4%b8%e0%a4%ab%e0%a4%b2%e0%a4%a4%e0%a4%be-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%96%e0%a5%81%e0%a4%b6%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%b2%e0%a4%bf%e0%a4%8f-10-%e0%a4%b5%e0%a5%8d%e0%a4%af%e0%a4%95%e0%a5%8d.html

मानसिक शक्ति

सफलता और खुशी के लिए 10 व्यक्तिगत विकास लक्ष्य

सफलता एक मायावी इंद्रधनुष की तरह है जो हम अपने पूरे जीवन का पीछा करते हैं।

हर बार जब हम करीब आते हैं, यह दूर के क्षितिज में फीका दिखाई देता है। कई निरर्थक प्रयासों के बाद, हम आश्चर्य करने लगते हैं कि क्या हम कभी वहां पहुंचेंगे?

लेकिन यह मामला नहीं है।

लेखक और प्रेरणा वक्ता, जिम रोहन ने एक बार कहा था,

“सफलता कुछ सरल विषयों से अधिक कुछ नहीं है, हर दिन अभ्यास किया जाता है।”

इन 10 सरल व्यक्तिगत विकास लक्ष्यों के प्रति आकांक्षा करके और उन पर लगातार काम करते हुए, आप सफलता और खुशी के जीवन की ओर अपने रास्ते पर बने रहेंगे:

1. विकास, सीखने और सुधार के लिए प्रतिबद्ध रहें

आप एक आदर्श संबंध बनाना चाहते हैं, एक सफल व्यवसाय का निर्माण या एक नए कौशल का निर्माण करना चाहते हैं, आपको अपनी प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए सीखने और अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए खुला रहना होगा।

जिस तरह आपके शरीर को एक स्वस्थ भोजन आहार की आवश्यकता होती है, उसी तरह आपके दिमाग को एक संपूर्ण जानकारी आहार की आवश्यकता होती है।

एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने के लिए, अपने दिमाग को नए विचारों और सूचनाओं के साथ खिलाना आवश्यक है। हर दिन, कम से कम 15 से 30 मिनट उस पठन सामग्री को समर्पित करें जो आपके ज्ञान को बढ़ाती है और बढ़ाती है।

केवल मनोरंजन के लिए मत पढ़िए, सूचित रहने के लिए पढ़िए और अपने क्षितिज को विस्तृत कीजिए। ऐसी सामग्री का उपभोग करें जो कार्रवाई योग्य हो और जिसका सीधा संबंध आपके लक्ष्यों और आकांक्षाओं से हो।

आपकी पठन सामग्री में पुस्तकें, पत्रिकाएँ, समाचार पत्र, पत्रिकाएँ और ऑनलाइन प्रकाशन शामिल हो सकते हैं। यदि आप aurally सीखना चाहते हैं तो आप पॉडकास्ट और ऑडियो बुक्स भी सुन सकते हैं।

2. लक्ष्य निर्धारण के अभ्यास में संलग्न होना

आप अपने गंतव्य को जाने बिना सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। जहाँ आप जाना चाहते हैं, उसकी एक दृष्टि होने से रोड मैप बनाने और केंद्रित कार्रवाई के लिए एक योजना विकसित करना आसान हो जाता है।

यदि आजीवन दृष्टि योजना संभव नहीं लगती है, तो इसे 10-वर्ष, 5-वर्ष, या 1-वर्षीय योजना तक तोड़ दें – आप जिस भी समय के साथ सहज हैं।

अपनी दृष्टि के आधार पर, दीर्घकालिक और अल्पकालिक लक्ष्य बनाएं। सुनिश्चित करें कि वे सार्थक लक्ष्य हैं जो बड़े सोचने के लिए प्रेरित करते हैं और इस बात पर आपकी प्रतिबद्धता का निर्माण करते हैं कि आप रास्ते में चाहे कितनी भी बाधाओं का सामना करें।

3. यथार्थवादी रणनीति बनाएँ

सामग्री तल पर अपने लक्ष्यों को प्रकट करने के लिए, आपको अपने संसाधनों को आवंटित करने के बारे में रणनीतिक होना चाहिए, जैसे समय, धन, प्रयास और कनेक्शन। आपकी रणनीति में एक व्यापक पूर्व-मूल्यांकन शामिल होना चाहिए जो वास्तव में आपके लक्ष्यों को साकार करने में जाता है।

अपने मूल्यांकन के आधार पर एक योजना की रूपरेखा तैयार करें, साथ ही निष्पादन के लिए एक रणनीति बनाएं। अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए जो आवश्यक है, उसका एक यथार्थवादी अवलोकन प्राप्त करना आवश्यक प्रयास की मात्रा पर स्पष्टता देगा।

इस अनुमान के बिना, आप आसानी से कम कर सकते हैं कि काम और संसाधनों की कितनी आवश्यकता होगी, और असफल रहें।

4. लचीले और धैर्यवान बनें

जबकि अपने व्यक्तिगत विकास और प्रगति पर ध्यान केंद्रित रहना महत्वपूर्ण है, आपको खुद को अप्रत्याशित परिवर्तनों के लिए भी तैयार करना होगा।

हमेशा अंतिम लक्ष्य को ध्यान में रखें, लेकिन इस बारे में लचीला रहें कि आप वहां कब और कैसे जा रहे हैं। आपको अपनी अपेक्षाओं को कम करना होगा कि आपका मार्ग कैसा दिखेगा, क्योंकि रास्ते में कई मोड़ और मोड़ होंगे।

जब आप अपने कठोर दृष्टिकोण को छोड़ देते हैं, तो आप अपने आप को उत्सुकता, चिंता, और निराशा से मुक्त करते हैं जो हर बार जब आप एक कर्लबॉल मारते हैं।

प्रवाह के साथ जाना मेरे लिए सबसे अच्छा अभ्यास है, यह है माइंडफुलनेस , गहरी साँस लेने की तकनीक , वर्तमान क्षण में रहना और हास्य की भावना रखना।

5. अपनी शारीरिक भलाई को एक प्राथमिकता बनाएं

आपका शरीर आपके जीवन के लिए आपका वाहन है। यदि आप पूरी तरह से अस्वस्थ और अस्वस्थ हैं तो आपके लिए पूरी क्षमता तक पहुंचना चुनौतीपूर्ण होगा।

बहुत सारी बीमारियाँ, बीमारी, मनोदशा विकार और ऊर्जा की कमी एक खराब प्रबंधित जीवन शैली का प्रत्यक्ष परिणाम है। विज्ञान ने साबित कर दिया है कि हमारी बौद्धिक क्षमता और भावनात्मक भलाई हमारी शारीरिक भलाई की स्थिति से दृढ़ता से संबंधित है। [1]

सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ जीवन के मूल सिद्धांतों का पालन कर रहे हैं जैसे कि स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाना, पर्याप्त नींद लेना और एक सक्रिय जीवन शैली जीना जो आपको फिट और मजबूत बनाए रखता है।

6. सांस लें

हमारी व्यस्त और तेज़-तर्रार दुनिया में, यह आवश्यक है कि हम अपने दिनों के दौरान समय निकालें और आराम करें। हम आपकी सांसों में जागरूकता लाकर खुद को केंद्रित कर सकते हैं।

हममें से अधिकांश को यह महसूस नहीं होता है कि जब भी हमें तनाव होता है, तो हमारी सांस लेने की एक मजबूत प्रवृत्ति होती है और उथली श्वास होती है।

अपनी सांसों पर हमारा ध्यान केंद्रित करके, हम न केवल अधिक हवा में ले जाते हैं, जो हमारे दिमाग को शांत करता है, लेकिन हम अपना ध्यान यहां और अब में रहने के लिए लाते हैं।

कई अभ्यास हैं जो हमें अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि कुछ साँस लेने के व्यायाम , ध्यान अभ्यास और योग ।

7. रिलैक्स और कायाकल्प करने के लिए ‘टाइम-आउट्स’ लें

यदि आपके विचारों को संभालने के लिए बहुत अधिक हो रही है, तो दूर जाने और शांत होने की स्थिति में कदम रखना सबसे अच्छा हो सकता है।

अपनी सांसों में अधिक जागरूकता लाने के अलावा, आप ध्यान, योग, ताई ची, प्रकृति की सैर जैसे आरामदायक कार्यों में संलग्न हो सकते हैं, सुखदायक संगीत सुन सकते हैं, बागवानी कर सकते हैं, हर्बल चाय पी सकते हैं, सुगंधित गुणों के साथ मोमबत्तियाँ जला सकते हैं, एक उपन्यास पढ़ सकते हैं, या कुछ और जो आपकी नाड़ी को नीचे लाता है।

शोरगुल और भीड़ भरे माहौल में रहने से बचें या कैफीन जैसे उत्तेजक पदार्थों का सेवन करें।

8. एक विश्वसनीय समर्थन प्रणाली का निर्माण

सफलता एक व्यक्ति की यात्रा नहीं है। आपको सुविधा प्रदान करने के लिए सलाहकारों, आकाओं, मित्रों और कुशल पेशेवरों की विश्वसनीय टीम की सहायता की आवश्यकता होगी।

उन मित्रों और साझेदारों की तलाश करें, जो आपके प्रयासों में आपका समर्थन और प्रोत्साहित करते हैं।

आप इन व्यक्तियों को कहीं भी पा सकते हैं, लेकिन कुछ प्रकार के समूहों और संगठनों में उनसे मिलने का एक उच्च मौका है जो आम तौर पर उच्च आत्म-जागरूकता, मजबूत मूल्य प्रणाली और विवेक जैसे लोगों को आकर्षित करते हैं, जैसे स्वयंसेवक समूह, पशु आश्रय, आत्म-संवर्धन पाठ्यक्रम / कार्यशालाएं और आध्यात्मिक या धार्मिक उन्मुख संगठन।

9. कृतज्ञता और सरलता की खेती करें

कभी-कभी हमें यह पसंद नहीं आता कि हमारे वर्तमान जीवन में क्या चल रहा है और हमें पलायनवाद के अस्वास्थ्यकर रूपों को देने के लिए लुभाया जाएगा। हम कृतज्ञता और सादगी के दृष्टिकोण से खेती करके खुद को इससे मुक्त कर सकते हैं।

कृतज्ञता की शक्ति के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है और यह तुरंत हमारे व्यक्तिगत कंपन को कैसे बढ़ा सकता है। केवल उन साधारण चीजों की सराहना करने का कार्य, जिन्हें हम सामान्य रूप से स्वीकार करते हैं, वे हमारे जीवन पर अपना दृष्टिकोण बदल सकते हैं और हमें इस प्रक्रिया में उत्थान कर सकते हैं।

सर्दियों के दिन या आपके वफादार पालतू जानवर के गर्म कप का एक गर्म कप, जो हमेशा आपकी ओर से होता है, विशेष रूप से किसी न किसी दिन, या आपका स्वस्थ शरीर जो आपको सक्रिय रहने की अनुमति देता है, वे सभी सरल लेकिन गहन रूप से धन्य वास्तविकताएं हैं जिनकी हम सराहना कर सकते हैं।

10. उम्मीदों के अनजाने और जाने दो

हम में से ज्यादातर अज्ञात की एक सहज पसंद है। हम अनिश्चित परिणामों से असहज हैं और यह नहीं जानते कि हमारे आगे क्या है। लेकिन अज्ञात भविष्य के बारे में अंतर्दृष्टि और स्पष्टता पाने की कोशिश करना मानसिक पीड़ा का एक नुस्खा है।

जैसा कि आध्यात्मिक नेता दीपक चोपड़ा कहते हैं,

“जो लोग बाहरी दुनिया में सुरक्षा चाहते हैं, वे जीवन भर इसका पीछा करते हैं। सुरक्षा के भ्रम के लिए अपने लगाव को जाने देकर, जो वास्तव में ज्ञात के लिए एक लगाव है, आप सभी संभावनाओं के क्षेत्र में कदम रखते हैं। यह वह जगह है जहाँ आपको सच्ची खुशी, प्रचुरता और पूर्ति मिलेगी। “

जब हम जाने देते हैं और जो हम नहीं देख सकते उस पर भरोसा करते हैं, तो हम बहुतायत के लिए द्वार खोलते हैं।

मरने वाले मरीजों के साथ समय बिताने वाली नर्सों द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, मरने वाले के लिए अफसोस की संख्या यह है कि वे खुद के लिए एक जीवन जीने के लिए साहस रखते थे और दूसरों को उनकी उम्मीद नहीं थी।

इससे आपको प्रेरणा मिलती है कि आप पहिए को पकड़ें और हमारे जीवन को उस दिशा में आगे बढ़ाएं, जिससे आपको वह खुशी मिले जो आप चाहते हैं। क्योंकि, यह आपका जीवन है, और केवल आप इसे यथासंभव शानदार बना सकते हैं!

You Might Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *